Friday 29 January 2016

शहद: मात्र एक हफ्ते में दूर करे सर्दी-जुखाम

























सर्दी सांस से संबंधित एक बीमारी है जो नाक, गले और श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। इसके कई लक्षण हो सकते हैं जैसे नाक बहना, गले में खराश, कफ़, हल्का बुखार, छींक आदि।

यदि सही उपचार किया जाए तो सामान्यत: एक सप्ताह में सर्दी ठीक हो जाती है। सर्दी के इलाज के लिए कई घरेलू उपचार हैं। हालाँकि सर्दी तथा उससे संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए शहद सबसे अच्छा इलाज है। 

शहद में एंटीबैक्टीरियल(जीवाणुरोधी), एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल(रोगाणुरोधी) गुण होते हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं तथा सर्दी और उससे संबंधित लक्षणों के उपचार में सहायक होते हैं। यह प्राकृतिक रूप से सर्दी का उपचार करता है तथा गले की खराश से आराम दिलाता है।

शहद के नियमित सेवन से शरीर का प्रतिरोधी तंत्र मज़बूत होता है तथा सर्दी से होने वाले लक्षणों की गंभीरता कम हो जाती है। तो इस लेख में आपको बताएँगे कि सर्दी के इलाज में शहद का उपयोग किस तरह किया जा सकता है।
 सर्दी के इलाज में शहद का उपयोग किस प्रकार करें 

शहद और दालचीनी: 
शहद में प्रदाहनाशी, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो प्रभावी रूप से सर्दी की रोकथाम करते हैं। एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं। सर्दी से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करें।

शहद और कच्चा प्याज़: शहद और कच्चे प्याज का मिश्रण भी सर्दी से राहत दिलाने में सहायक होता है। प्याज के स्लाइस काटें तथा इस पर शहद लगायें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें तथा दूसरे दिन सुबह इसे खाएं। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करें।

शहद, नीबू और अदरक: 
शहद, नीबू और अदरक का मिश्रण मिनटों में सर्दी को दूर भगा सकता है। शहद और नीबो का रस समान मात्रा में मिलाएं। इसमें अदरक का पाउडर मिलाएं तथा दिन में कई बार इसका सेवन करें।

हनी(शहद) और सिनमन(दालचीनी) टी: सर्दी से राहत पाने के लिए सिनमन टी में शहद मिलाया जा सकता है। यह मिश्रण कफ़ को दूर करने तथा सर्दी से राहत दिलाने में सहायक होता है। सिनमन टी में दो टेबलस्पून शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीयें तथा सर्दी से राहत पायें।

शहद और लेमन टी: 
सर्दी से राहत पाने के लिए हनी और लेमन टी भी एक अच्छा उपाय है। इस मिश्रण का नियमित सेवन करने से सर्दी तथा उससे संबंधित लक्षणों से आराम मिलता है। इस मिश्रण का अधिक लाभ लेने के लिए सुबह सुबह इस मिश्रण का सेवन करें।

No comments:

Post a Comment